Total Pageviews

Tuesday, June 12, 2012

दलित शब्द क्यों?


'दलित' शब्द से हमारे कुछ विद्वान दोस्तों को एतराज है. वे कहते हैं कि बाबासाहब ने कभी भी 'दलित' शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था. हकीकत यह है कि बाबासाहब ने ही सब से पहले यह शब्द का उपयोग किया था, अंग्रेजी में डीप्रेस्ड क्लासीस (दलित वर्गों) के रूप में. 1936 में जब बाबासाहब को लाहोर के जात पात तोडक मंडल ने न्यौता दिया था, तब मंडल के हर भगवान को पत्र लिखते हुए बाबासहब कहते हैं, "I feel bound to ask; did you think that in agreeing to preside over your conference, I would be agreeing to suspend or to give up my views regarding  change of faith by the depressed classes?" (अर्थात, मैं आप को पूछना चाहुंगा कि आप की परीषद का अध्यक्ष बनने की संमति दे कर मैं दलित वर्गों द्वारा धर्मांतर करने के बारे में मेरे जो भी मंतव्य हैं उन्हे स्थगित कर दुंगा या छोड दुंगा, ऐसा आप मानते थे?)

यह शब्द कई बार बाबासाहब द्वाया उपयोग में लिया गया है. अनुसूचित जाति शब्द प्रारंभ में नहीं था. यह शब्द 'स्टेट्स एन्ड माइनोरिटीझ' में देखने को मिला, जब उन्हो ने देश का संविधान का एक प्रारूप दिया था. बौद्ध धर्मपरीवर्तन के साथ बाबासाहब हमें 'बौद्ध' संज्ञा देते हैं. दलित से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति से बौद्ध. यह सफर एक रात में बाबासाहब ने तय नहीं की थी. इसी लिए कांसीरामजी ने भी पहले सामाजिक संगठन 'दलित-शोषित समाज सुरक्षा समिति' (डीएस फोर) का गठन किया था. कांसीरामजी बेवकूफ नहीं थे.    

3 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. Depressed class का अनुवाद "दलित" किसने कर डाला? डीएस4 का क्या हुआ ? बाद के भाषणों में वे "दलित पेंथर" के दलित होने का मज़ाक क्यों उड़ाते थे?डीएस4 का क्या हुआ ? बाद के भाषणों में वे "दलित पेंथर" के दलित होने का मज़ाक क्यों उड़ाते थे?इसलिए ये साफ़ है की बाबासाहेब ने exploited, opressed, deprived,downtrodde,depressed,lower जैसे शब्दोँ का इस्तेमाल अपने भाषणोँ और पुस्तकोँ मेँ किया है. लेकिन प्योर 'दलित' शब्द का उल्लेख देखनेको शायद नहीं मिलता। अछूत कही जाने वाली प्रजा में 'दलित' शब्द की स्वीकृति कब हुई यह कहना कठिन होगा शायद जगजीवन राम और गाँधी हो सकते है.

    ReplyDelete
  3. दलित शब्द की व्युत्पति संस्कृत के धातु दल से हुई है, जिसका अर्थ है तौड़ना या कुचलना, संस्कृत शब्द में अर्थ हैं -दला गया, पीसा गया.englsih-डिप्रेस्ड मिलता है,

    ReplyDelete