Total Pageviews

Saturday, August 10, 2013

शौच का अधिकार



चार घंटे पहले बुंदेलखंड क्षेत्र के चित्रकुट जिले में शौच के लिए खेत में गई बहु पर ससुर बलात्कार कर भाग गया. जौनपुर में कल रात नेवढिया क्षेत्र के पसियाहीं गांव में एक छात्रा के साथ तीन युवकों ने सामूहिक बलात्कार किया पुलिस के अनुसार कक्षा आठ की छात्रा कल रात अपने घर से शौच के लिए बाहर निकली थी कि पड़ोसी सादुल्लापुर गांव के तीन युवकों ने उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया छह दिन पहले इसी राज्य के प्रतापगढ क्षेत्र के सांगीपुर में शौच के लिए निकली किशोरी से छेडछाड की गई. यह तीनों वारदातें उत्तरप्रदेश की है.

दूसरी तरफ, बिहार के भोजपुर जिले के सहार थाना क्षेत्र के बेऊर गांव की बच्ची महलीपट्टी गांव स्थित उर्स मेले में अपनी मां के साथ घुमने आयी थी पुलिस के अनुसार 22 जुलाई की देर रात बच्ची शौच के लिए गयी थी तभी तीन लोग उसे बहला फुसलाकर बैदराबाद स्थित शराब की भट्टी पर ले गये और उसके साथ बलात्कार किया 14 मार्च, 2013 को हिमाचल प्रदेश के उना जिले के एक गांव की एक नाबालिग छात्रा जब शौच करने के लिए जा रही थी तो रास्ते में उसके साथ जबरदस्ती दुराचार किया गया था. पीड़िता द्वारा शोर मचाने पर उसके परिजन भी पहुंच गए उसने अपने परिजनों को आप बीती सुनाई.

इन में से किसी भी पीड़िता के लिए देश की पाटनगरी में किसी ने केन्डल नहीं जलाई. इस बात का तो हमें तनीक भी अफसोस नहीं है. अफसोस इस बात का ही है कि इस देश की लडकियां आज भी शौच जैसी कुदरती क्रिया भी बेफिक्र नहीं कर सकती. सोचता हुं जब तक उनके लिए घर के पास टोइलेट बन ना सके तब तक सभी सांसदों को टट्टी करने की मना फरमाई जाय. या फिर एक और अधिकार की प्रतिक्षा करे. Right to loo! शौच का अधिकार.

1 comment:

  1. Strap Titanium From a Gameboat - Titanium Art
    Tithi's venza titanium glow ship offers a solid performance titanium bar stock graphite titanium shift knob solution to create the finest quality resin and materials for titanium white fennec your raft. ford ecosport titanium Crafted by Tithi, this high quality

    ReplyDelete